सोमवार, 30 जुलाई 2012

हिन्दी साहित्य पहेली 92 उर्दू साहित्य की प्रमुख हस्ती को पहचानना है?

प्रिय पाठकजन एवं चिट्ठाकारों


आज की पहेली उर्दू साहित्य की एक प्रमुख हस्ती पर आधारित है । इस पहेली में आपको उर्दू साहित्य की उस प्रमुख महिला हस्ती को पहचानना है जिसने हिन्दी फिल्मों के लिये पटकथाऐं भी लिखीं और स्वयं फिल्मों में अभिनय भी किया ।

हिन्दुस्तान की स्वतंत्रता से पूर्व जब समूचा भारतवर्ष ‘अंग्रजो !भारत छोडो’ के नारे से गूंज रहा था इन्होंने मुस्लिम महिलाओं के अंतःसंबंधो को लेकर एक ऐसी ऐतिहासिक कहानी लिखी जो इतनी विवादास्पद हुयी कि इसके लिये उनके विरूद्ध लाहौर के एक न्यायालय में मुकदमा भी चला जो अंततः खारिज हो गया।

उर्दू साहित्य की इस प्रमुख हस्ती के संबंध में सबसे आश्चर्यजनक बात यह हुयी कि इनके द्वारा लिखी गयी अपनी वसीयत के अनुरूप इन्हें बंबई की चंदनबाडी में दफनाने के स्थान पर उन्हे अग्नि के सुपुर्द किया गया था।



क्या आप पहचान गये हैं उस रचना को ? तो फिर देर किस बात की जल्दी से जल्दी अपना उत्तर भेजें ताकि आपसे पहले उत्तर भेजकर कोई और इसका पहेली का विजेता न बन जाय।



हार्दिक शुभकामनाओं सहित।



1 टिप्पणी:

  1. इन मशहूर लेखिका का नाम है इस्मत चुगताई और महिलाओं के अंत:सम्बंधों के ऊपर लिखी उनकी विवादास्पद कहानी का नाम है 'लिहाफ' जिस पर लाहौर में मुकदमा भी चला था जो बाद में खारिज कर दिया गया !

    उत्तर देंहटाएं

आप सभी प्रतिभागियों की टिप्पणियां पहेली का परिणाम घोषित होने पर एक साथ प्रदर्शित की जायेगीं